गाजियाबाद में 5 साल की बच्ची को मंकीपॉक्स जैसी बीमारी के लक्षण पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

गाजियाबाद में 5 साल की बच्ची को मंकीपॉक्स जैसी बीमारी के लक्षण पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

तेजेश चौहान तेजस---

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पटना से आई एक 5 वर्षीय मासूम बच्ची को मंकीपॉक्स जैसी बीमारी के लक्षण पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। फिलहाल एहतियात के तौर पर मरीज का मंकीपॉक्स जांच के लिए नमूने ले लिए गए हैं और बच्ची के संपर्क में आए लोगों व उसके घर वालों को यह भी हिदायत दी गई है कि वह किस तरह से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और बच्ची की किस तरह से देखभाल करें।

जानकारी के मुताबिक मूल रूप से 51 जहानाबाद होरी गंज देवी मंदिर पटना के रहने वाले जयप्रकाश गुप्ता हाल में ही अपने परिवार के साथ गाजियाबाद आए थे।अचानक ही उनकी 5 वर्षीय पुत्री अदिति गुप्ता को कानों में सुनाई ना देने की शिकायत पर गाजियाबाद स्थित हर्ष e.n.t. क्लिनिक पर ले जाया गया।लेकिन हर्ष e.n.t. क्लिनिक के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ बी प त्यागी ने बच्ची का उपचार शुरू किया। अचानक ही बच्ची के शरीर पर जगह-जगह खुजली एवं दाने दिखाई दिए। डॉक्टर बीपी त्यागी के मुताबिक बच्ची के शरीर पर मंकीपॉक्स जैसे लक्षण दिखाई देने लगे। जिसकी सूचना आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग को दी गई।

सूचना के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम ( एपीडिमियोलॉजिस्ट, लैब टेक्नीशियन आदि )के साथ हर e.n.t. क्लिनिक पहुंची तो मौके पर पहुंची टीम ने बच्ची के परिजनों और उपचार कर रहे चिकित्सक से पूरी जानकारी ली। जिसके बाद पता चला कि बच्ची को कानों की समस्या होने के कारण इलाज के लिए लाया गया था। लेकिन अचानक ही उसको इस तरह की शिकायत दिखाई दी। उधर अदिति के घर वालों ने बताया कि उसके 7 वर्षीय भाई आदित्य गुप्ता को भी 23 मई से खुजली की शिकायत थी। जो अपने आप ही ठीक हो गई थी। अदिति की मां गुड़िया कुमारी ने बताया कि उनके दोनों बच्चों को कच्चे आम खाने से यह परेशानी हुई है।

मौके पर पहुंचे जिला सर्विलांस अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि इस तरह की सूचना मिलने के बाद रैपिड रिस्पांस टीम मौके पर पहुंची और टीम ने  पूरी जानकारी ली तो पता चला कि मरीज को किसी तरह का कोई बुखार सर दर्द या सांस लेने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है। मरीज एवं उनके नजदीकी संपर्क में आने वालों में पिछले एक माह से किसी भी प्रकार की कोई विदेश यात्रा नहीं की है और मरीज किसी भी प्रकार के विदेश यात्रा किए हुए व्यक्ति के संपर्क में भी नहीं आया है।

उन्होंने बताया कि फिलहाल एहतियात के तौर पर मरीज का मंकीपॉक्स जांच के लिए नमूने ले लिए गए हैं और फिलहाल मरीज को अलग रखते हुए उसका उपचार शुरू कर दिया गया है। उधर घर वालों को भी आइसोलेट रहने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा कि फिलहाल जो नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं । रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल पाएगा कि आखिर बच्ची को जो खुजली और शरीर में दाने हुए हैं। वह मंकीपॉक्स बीमारी है या अन्य किसी कारण से शरीर में खुजली और दाने हुए हैं।